AdSense CTR क्या है और इसे कैसे बढ़ाए?

  • Post author:
  • Post last modified:November 7, 2021

AdSense CTR का Full Form “AdSense Click Through Rate” होता है। Click-Through Rate (CTR) एक metric होता है जो यह दर्शाता है की आपके ads पर कितने क्लिक आए है और इसे Divide किया जाता है कि ads पर कितने impression आए है। CTR metric आपके ads के performance को ट्रैक करता रहता है और इस metric को percentages में measure किया जाता है।

जैसे अगर आपके ads पर 100 impression आए है और ad पर 10 क्लिक मिले है, तो आपके पेज का Click-Through Rate यानी CTR 10% हुआ। 

Click-Through Rate (CTR) का Formula क्या है?

CTR = Click on ad  / Impressions  × 100

Click-Through Rate (CTR) का Formula क्या है

High CTR एक अच्छा signal होता है, जो यह दर्शाता है की आपके pages पर जो ads दिखाए जा रहे है वो यूजर से रिलेटेड ही है। जैसे की जो वो देखना चाहते है, खरीदना चाहते है, जिसके बारे में वो पता करना चाहते है उन्हें उसी से रिलेटेड ads दिखाई दे रहे है। 

High click-through rate

High CTR का मतलब होता है की आप जो भी कर रहे है उसे जारी रखे, आप सही जा रहे है और बढ़िया कर रहे है। 

Low click-through rate

Low CTR का मतलब होता है की आप जो भी कर रहे है आपको उसमें सुधार करने की जरूरत है। Low CTR को गूगल पसंद नहीं करता है और इसका सीधा असर आपकी income पर होता है। 

अच्छे या High CTR के क्या फायदे है?

High AdSense CTR के बारे में काफी theories है, कोई कहता है की 10% CTR होना चाहिए तो कोई कहता है की 15% होना चाहिए।

लेकिन अगर आप देखे तो 3% से लेकर 8% तक का CTR भी काफी अच्छा होता है।

वही अगर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग एक High CPC Niche पर है तो आपको कम CTR में भी काफी ज्यादा Profit मिल सकता है। जैसे आपको click भले ही कम मिल रहे हो लेकिन per click आपको काफी अच्छा CPC मिल रहा है, तो भी आपकी अच्छी कमाई हो सकती है।

लेकिन अगर आपने ब्लॉग या वेबसाइट ऐसे Niche पर बनाई है जिसमे आपको High CPC नहीं मिल रहा तो एक अच्छा click-through rate होना आपके blog या वेबसाइट के लिए एक अच्छा signal होता है। अच्छे CTR की वजह से आपको 5 तरह के फायदे होते है। 

ज्यादा income या High Revenue मिलता है 

पहला और सबसे बड़ा फायदा यह होता है की आपके अच्छे CTR का सीधा असर आपके income पर होता है। High CTR होने की वजह से आपकी income काफी अच्छी होती है और हो न हो हम भी यही चाहते है। जाहिर सी बात है जब आपके ads पर क्लिक ज्यादा मिलेंगे तो आपको Revenue भी ज्यादा मिलेगा। 

High CPC Ads मिलते है

यह पॉइंट थोड़ा सा डीप होगा, लेकिन आपको काफी आसान भाषा में और सरल शब्दों में समझाने की कोशिश हम जरूर करेंगे। 

आपको High CTR मिलेगा तो गूगल आपके pages को अच्छी रैंक देगा, अच्छी रैंक मिलेगी तो अच्छा organic traffic भी आएगा वो भी काफी ज्यादा मात्रा में, traffic ज्यादा आएगा तो गूगल आपके site या blog पर High CPC वाले ads दिखाना शुरू करेगा। कुछ इस तरह आपको अच्छा CPC मिल सकता है। Note: यह पर्सनल एक्सपीरियंस के बेस पर बताया जा रहा है)

Organic Search Position बढ़ जाती है 

एक अच्छा click-through rate आपके pages की organic search रैंक को काफी अच्छा boost देता है। High CTR आपके pages को SERP में Higher रैंक दिलाने के लिए काफी बढ़िया साबित होता है। 

Conversion Rate बढ़ जाता है 

अगर आप click-through rate को बढ़ाते है तो आपका conversion rate भी काफी बढ़िया होने वाला है। अगर आप अपने CTR को दुगना बढ़ा देते है तो conversion rate 50% तक बढ़ जाएगा। 

कम दाम में ज्यादा क्लिक 

आपको यह फायदा तभी मिलेगा जब आप Google AdWords के जरिए अपने ब्लॉग कि advertise करते है। फायदा यह होगा की आपको आपके fixed plan में ज्यादा क्लिक मिलेंगे, गूगल आपसे पैसे उतने ही लेगा जितने आपने सेलेक्ट किए है और उसमे आपको ज्यादा क्लिक देगा। 

CTR को कैसे बढ़ाए? CTR बढ़ाने के 7 Effective Tips इन हिंदी

एक अच्छा CTR आपके लिए काफी फायदे लेकर आता है, हमने देखा कि CTR क्या होता है और High CTR के फायदे क्या-क्या होते है। अब हम देखेंगे की CTR को कैसे बढ़ाते है, तो चलो इसे step by step देखते है। 

1. सही और Quality Content लिखे

आपने जब भी कोई video या article पढ़ा होगा तो एक बात बार-बार देखने या सुनने को मिली होगी की अच्छा ब्लॉग बनाने और उस ब्लॉग को सफल बनाने के लिए Quality Content बहोत जरुरी होता है। Quality Content सबसे बड़ा और सबसे अच्छा रास्ता होता है अपने ब्लॉग को आगे बढ़ाने के लिए और CTR बढ़ाने के लिए। 

अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट का कंटेंट users को अच्छा नहीं लगेगा तो वह आपकी वेबसाइट पर ज्यादा देर तक टिकेंगे नहीं। जब यूजर आपके ब्लॉग पर ठहरता नहीं तो आपको conversion rate अच्छा मिलेगा नहीं, यूजर आपकी ads पर click करेगा नहीं। 

इसलिए अच्छा कंटेंट लिखो ताकि यूजर आपके कंटेंट को पसंद करे, आपकी वेबसाइट को पसंद करे, आपके लिखने की स्टाइल को पसंद करे। जब यूजर को आपने लिखा कंटेंट अच्छा लगेगा तो वह ज्यादा टाइम आपकी वेबसाइट पर बिताएगा और ऐसे में उसके ads पर क्लिक करने के चांस भी काफी बढ़ जाते है। 

सही और Quality Content आपके CTR को बढ़ाने में काफी मदद करता है। 

2. Ads को सही जगह Place करे 

आज कल गूगल काफी सारे Algorithm ला रहा है जैसे, Smith Algorithm, Bert Algorithm और भी दूसरे Algorithms है जो आपके CTR पर असर डालते है। जैसे आपने कभी किसी सवाल के बारे में सर्च किया हो तो आपने notice किया किया होगा की, जब आप किसी लिंक पर क्लिक करते है तो आप सीधे वहा शिफ्ट किये जाते है जहाँ आपके सवाल का जवाब है। मतलब पेज के बीच में या कहीं और आपको शिफ्ट किया जाता है। 

ऐसे में अगर आपने सिर्फ top में और bottom में ही ads को लगाया हो तो हो सकता है यूजर उस ad तक पोहचे ही ना। इसलिए आप कंटेंट के बिच भी ads को place करे, ताकि यूजर के ad पर क्लिक करने के चांस बढ़ जाए। 

3. Responsive Ad को इस्तेमाल करे 

Google AdSense आपको दो चॉइस देता है, या तो आप responsive ads का इस्तेमाल करे या fixed ads का इस्तेमाल करें। 

Responsive ads फायदेमंद हो सकते है, यह device के हिसाब से एडजस्ट होते रहते है। जैसे अगर आपके pages को किसी यूजर ने अगर मोबाइल फ़ोन में open किया किया तो ads उस device की स्क्रीन की हिसाब से एडजस्ट हो जाएंगे।

वही अगर यूजर ने आपके pages को tablet या computer में open किया तो ads उन device की स्क्रीन की हिसाब से एडजस्ट हो कर उसमे फिट और सही तरीके से लोड हो जाएंगे। कही ऐसा न हो की ads device की आधी स्क्रीन में ही दिख रहे है और आधे स्क्रीन से बाहर है। 

4. सही Format की Ads को इस्तेमाल करे 

Google अलग-अलग formats की ads को provide करता है जैसे, Video Ads, Text Ads, Image Ads etc. आप इन सभी को सही तरह और सही जगह इस्तेमाल कर सकते है। 

5. सही Size की Ads को सही जगह इस्तेमाल करे 

Adsense कई size की ads provide करता है, जिनमे से 300×250 size की ad काफी popular ad format है। आपको यह पता होना चाहिए की कौन से साइज की ad को अपने ब्लॉग में कहा दिखाना चाहते है।

google ad formats in hindi

6. Organic Traffic को बढ़ाये

Organic visitors आपके वेबसाइट या ब्लॉग pages पर ज्यादा देर तक ठहरते है, अगर आपका content अच्छा रहा तो हो सकता है वह पूरी जानकारी पढ़ कर ही जाए।

Content अच्छा होगा तो आपको अच्छे organic visitors भी मिलेंगे, तो अच्छे content के साथ अपने organic traffic को बढ़ाये। 

7. Related Post यूजर को Suggest करे 

अगर कोई यूजर कोई ब्लॉग पोस्ट को बढ़ रहा है जैसे, Smith Algorithm क्या है? तो उसे उस पोस्ट से related पोस्ट पढ़ने के लिए suggest करे। जैसे, Bert Algorithm क्या है? Natural Language Processing क्या है?, यह सभी उस पोस्ट से related है।

ऐसे में हो सकता है वह यूजर इन पोस्ट को भी पढ़े और अगर वह इन पोस्ट को पढता है तो वह आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर ज्यादा समय बिताएगा। ऐसे में conversion rate भी बढ़ जाएगा, bounce rate कम हो जाएगा और हो सकता है वह किसी ad पर क्लिक भी कर दे।

Enjoyed the post! Leave a Reply...