वेबसाइट और ब्लॉग में क्या अंतर होता है

  • Post author:
  • Post last modified:May 30, 2021

दोस्तों हममें से काफी लोग ऐसे होते है जिन्हें डायरी लिखने का शौक होता है और हो सकता है आप को भी कभी न कभी यह शौक रहा हो। हो सकता है कुछ लोग रोज डायरी लिखते हो। हो सकता है कुछ हफ्ते में एक बार लिखते हो और हो सकता है कुछ दिन में कई बार डायरी लिखते हो।

अब हम डायरी के किसी एक पन्ने को किसी एक तारीख पर लिखते थे और जब वह तारीख बदल जाती थी तो हम दूसरे पन्ने को खोल दूसरे दिन की बाते दूसरे पन्ने पर लिखते थे। कल हमने किसी दूसरे टॉपिक पर लिखा था और आज हम किसी दूसरे टॉपिक लिखेंगे। है ना? अब हर दिन एक जैसा तो नहीं होता क्योंकि कल जो हुआ था जरुरी नहीं की आज भी वही हो।

वेबसाइट और ब्लॉग में notebook और डायरी वाला अंतर होता है। वेबसाइट किसी subject की notebook की तरह होती है और ब्लॉग डायरी की तरह होता है। जैसा की हमने देखा डायरी में हम एक date डाल के दिन भर के अच्छे या बुरे incidence को लिख डालते है। ब्लॉग डायरी का डिजिटल version होता है। आपके जो भी एक्सपीरियंस होते है या आपको जो भी कहना होता है वह सब आप अपनी डायरी में लिख डालते है। इन बातों को हम page by page लिखते है और यह pages date या दिन के हिसाब से अलग-अलग होते है।

वेबसाइट notebook की तरह होती है, जिस तरह एक subject की एक notebook होती है वैसे ही एक बिज़नेस या एक इंडस्ट्री के लिए एक वेबसाइट होती है। इस notebook के हर पेज पर अलग-अलग टॉपिक लिखा होता है। Notebook का कंटेंट date पर निर्भर नहीं करता है, जिस भी टॉपिक पर आप लिख रहे है उसे पूरा कवर करने पर निर्भर करता है। Notebook का हर पेज एक ब्लॉग पोस्ट की तरह होता है, जिस पर अलग-अलग टाइप का कंटेंट लिखा होता।

एक बात आपको बता देते है की Blogpost और Web Page में कोई भी अंतर नहीं होता है। कंफ्यूज होने की जरुरत नहीं है, आपको आसान भाषा में समझाने की कोशिश करते है। पेज क्या है? पेज notebook का एक पन्ना ही तो होता है। वेबसाइट की टर्म में पोस्ट वेबसाइट का एक ऐसा पेज होता है जो Chronological order में किसी और पोस्ट के आगे आता है। हमने कहा था की ब्लॉग एक डायरी की तरह होता है और डायरी के pages Chronological order में होते है, Date wise एक के बाद एक आते हुए पेज को अपने से पहले वाले पेज की बात को आगे बढ़ाना होता है।

वेबसाइट के कुछ Examples,

  • Google.com एक वेबसाइट है,
  • facebook.com एक वेबसाइट है,
  • youtube.com भी एक वेबसाइट ही है।

वेब पेज के कुछ Examples,

  • Google.com पर सर्च करने पर जो भी रिजल्ट्स आपको दिखाई देते है वो सब वह
  • सभी वेब पेज ही होते।YouTube.com का हर वीडियो एक वेब पेज ही होता है।
  • अभी आप जो पढ़ रहे है वह भी एक वेब पेज ही है, whatainfo.in का।

Enjoyed the post! Leave a Reply...