WordPress क्या है और यह काम कैसे करता है?

  • Post author:
  • Post last modified:October 11, 2021

अगर आप ब्लॉग लिखना, ब्लॉग्गिंग करने या ब्लॉग्गिंग के बारे में जानकारी रखना पसंद करते है तो आपने WordPress का नाम तो जरूर सुना या पढ़ा होगा। शायद ही कोई ऐसा ब्लॉगर होगा जिसे WordPress के बारे में पता ही न हो। 

अगर आप ब्लॉग्गिंग में इंटरेस्ट रखते है और ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तो आपको WordPress क्या है? इसे किसने और कब बनाया है? यह काम कैसे करता है? और इसके फायदे क्या-क्या है? इन सभी बातों की जानकारी आपको होनी चाहिए। तो चलिए बड़ी ही आसान भाषा में इसे समझने की कोशिश करते है। 

WordPress क्या है?

WordPress एक free और open source Content Management System (CMS)Framework है। WordPress वेब पेज और वेबसाइट को बनाने का एक बेहद पावरफुल प्लेटफार्म है, जिसकी मदद से आप बड़ी आसानी से अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को बना सकते है। WordPress को बनाने के लिए PHP और MySQL/MariaDB का इस्तेमाल किया गया है।

इसे खास कर ब्लॉग्गिंग के उद्देश्य से बनाया गया था लेकिन आगे चल कर इसे कुछ इस तरह से अपडेट किया गया कि आज यह हर तरह की वेबसाइट बनाने के लिए इस्तेमाल में आता है।

इतना ही नहीं WordPress की मदद से हम traditional mail list, forums, media galleries, membership site और shopping website या online store भी बना सकते है। इसी के चलते WordPress काफी फेमस प्लेटफार्म बन गया है। 

WordPress किसने और कब बनाया था?

WordPress को वेब डेवलपर Matt Mullenweb और अंग्रेजी वेब डेवलपर Mike Little द्वारा 27 मई 2003 में रिलीज़ किया गया था। जैसा की हमने देखा की वर्डप्रेस एक open source Content Management System है जो यूजर को पूरा स्वतंत्र देती है की वह जैसी चाहे वेबसाइट या ब्लॉग को बना सकता है।

कितने लोग WordPress का इस्तेमाल करते है?

अगर बात करें इस प्लेटफार्म को इस्तेमाल करने वाले नंबर की तो मई 2021 के रिसर्च के अनुसार पूरी दुनिया में टॉप 10 million वेबसाइट में से 41.4% WordPress की मदद से बनाई गई है। देखा जाए तो आज की डेट में यह प्लेटफार्म काफी ज्यादा फेमस होता चला जा रहा है। 

WordPress को सबसे ज्यादा कौन इस्तेमाल करता है?

WordPress को सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाली कम्युनिटी ब्लॉगर की कम्युनिटी है। वैसे तो इसका इस्तेमाल ब्लॉगर के अलावा भी काफी लोग करते है लेकिन WordPress खास बनाया ही ब्लॉग्गिंग के लिए है जिसकी वजह से यह ब्लॉगर कम्युनिटी में काफी ज्यादा फेमस है। साथ ही छोटे-मोठे बिज़नेस भी WordPress का इस्तेमाल करते है क्योंकि एक ऐसी वेबसाइट बनाने के लिए जो प्रोग्रामिंग से बनी हो ऐसे बिज़नेस अफ़्फोर्ड नहीं कर सकते।

क्योंकि ऐसी साइट को बनाने के लिए किसी अच्छे वेबसाइट डेवलपर को हायर करना होगा जो काफी अच्छे खासे पैसे भी चार्ज करेगा और इन सभी चीजों में वक़्त भी काफी लग जाएगा। इसलिए छोटे बिज़नेस भी WordPress का इस्तेमाल बड़े शौक से करते है 

इतना ही नहीं जो लोग अपने क्लाइंट्स को वेबसाइट बना कर देते है वो लोग या डेवलपर भी आज कल WordPress का इस्तेमाल कर रहे है। इसकी मदद से आप इसकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा लगा सकते है। 

WordPress काम कैसे करता है?

काफी समय पहले जब यह सब मौजूद नहीं था तो लोग या developer programming language का इस्तेमाल कर वेबसाइट को डिज़ाइन और डेवेलोप किया करते थे। जिसके लिए टेक्निकल नॉलेज की अच्छी जानकारी होना जरुरी होता था, तब कही जाकर वो एक अच्छी और यूजर को भाए ऐसी वेबसाइट बना पाते थे। बिना programming language के कोई भी वेबसाइट को बनाना तब के समय मुमकिन नहीं हुआ करता था। 

ऐसे में अगर किसी को वेबसाइट बनानी है तो उसे सबसे पहले एक अच्छा सा developer को hire करना होता था जिसे इन सभी टेक्निकल नॉलेज की जानकारी हो। ऐसी वेबसाइट को बनाने के लिए काफी सारा पैसा और टाइम लगता था। लेकिन WordPress के आने के बाद पूरा दौर ही बदल गया। 

आप किसी भी वेबसाइट, ब्लॉग, फोरम या वेब एप्प को बड़ी ही आसानी से बना सकते है फिर चाहे आपको टेक्निकल नॉलेज हो या ना हो। 

जैसा की हमने देखा WordPress एक Content Management System है जो core files, database और user द्वारा अपलोड की गई files को इकट्ठा कर यूजर को इन सभी को मैनेज करने के लिए एक dashboard provide करता है। जिसका इस्तेमाल कर यूजर बड़ी आसानी से हर चीज को मैनेज कर सकता है वो भी बिना किसी टेक्निकल नॉलेज के। 

आप जो होस्टिंग लेते है उसी होस्टिंग में आपको WordPress को इनस्टॉल करने का option दिया जाता है। जब आप इसे होस्टिंग पर इनस्टॉल करते है तो इसकी सभी फाइल्स होस्टिंग पर save हो जाती है और आप जब भी कोई कार्य करते है तो यह फाइल उस कार्य को सपोर्ट करती है। जब कार्य ख़तम हो जाता है तो सभी फाइल्स को और डाटा को उसी होस्टिंग पर save किया जाता है, लेकिन इस बार यह फाइल updated version में save होती है। 

आपको सिर्फ इंटरफेस दिया जाता है, बैकग्राउंड की प्रोसेस WordPress अपने आप करता रहता है।

WordPress Plugin क्या है?

Plugin सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का एक ऐसा मॉड्यूल होता है जिसे किसी फीचर या फंक्शन को वर्डप्रेस थीम में जोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। Plugin हमारे वर्डप्रेस वेबसाइट में नए फीचर्स और फंक्शन को add करने का काम करता है। यह Plugin free भी होते है और paid भी होते है, free में यह हमें बेसिक फंक्शन प्रोवाइड करते है और एडवांस फीचर्स के लिए हमें पैसे देने होते है। अलग-अलग फंक्शन और फीचर्स के लिए अलग-अलग Plugin का इस्तेमाल किया जाता है। 

Plugin के इस्तेमाल से हम थीम में कोई भी code लिखे बिना या code में बदलाव किए बिना किसी खास फीचर को add करने की सुविधा प्रदान करते है। आप इसे अपनी जरुरत के हिसाब से अपने थीम में जोड़ सकते है और अगर इसकी जरुरत न हो तो उसे थीम से delete भी कर सकते है। Plugin को थीम में install करता और delete करना दोनों ही काम बड़े आसान होते है। 

Plugin को install करते वक़्त कौनसी बातों का ख्याल रखे?

  • जिनकी जरुरत है ऐसे ही Plugin को install करे, बिना काम के Plugin आपके साइट के performance को ख़राब कर सकते है। 
  • Plugin को install करते वक़्त उसके latest version और compatibility जरूर चेक करे। 
  • Plugin लास्ट टाइम कब update किया गया था यह भी एक जरुरी होता है। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...