HTTP Status Code क्या है? | What is HTTP Status Code in Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:May 31, 2021

HTTP Status Code एक तरह के response code होते है जो किसी specific error या message को दर्शाते है। इन HTTP Status Code की 5 Standard Category होती है और इस code में 3 numbers digits होते है। जिसमे से सबसे पहला number 5 Standard Classes में से किसी एक class को represents करता है। तो चलो उन्हें विस्तार से और आसान भाषा में समझते है।

लैंग्वेज या भाषा इंसान का सबसे बड़ा आविष्कार था। लैंग्वेज की वजह से हम इंसान बाकि जानवरों से आगे बढ़ सके, क्योंकि हम अपनी लैंग्वेज की बदौलत अपने से पहले पैदा हुए इंसानों की गलतियों से सीख सकते हैं। गुफा में रहने वाले इंसान ने जब आग जलाना सीख लिया तो हमें दोबारा से नहीं करना पड़ा। तो लैंग्वेज जरूरी है लेकिन लैंग्वेज से भी ज्यादा पुराना है इशारा / संकेत / हिंट। लैंग्वेज आर्टिफिशियल है उसे हमने बनाया है, लेकिन इशारे नेचुरल है।

हर जानवर आपस में इशारे में बात करता है, यहां तक की दो अलग-अलग किस्म के जानवर भी इशारे में बात कर सकते हैं। कभी सड़क से जाते वक्त अगर आपको कोई कुत्ता मिलता है तो आप रोड की तरफ झुक कर कुत्ते की तरफ हाथ फेंकिए वह अपने आप भाग जाएगा। वह आपके हाथ में पत्थर देखने का इंतजार नहीं करेगा क्योंकि उसे पता है आपके नीचे झुकने का मतलब है उसके लिए आपने पत्थर उठाया है और अब उसे मारेंगे।

इशारे Detailed नहीं होता है Quick होता है, तुरंत बात समझा देता है, ताकि आप आगे आने वाली चीज के लिए तैयार हो जाए। जब घर आए गेस्ट के सामने आप बदमाशी करते थे बचपन में तो पापा की आंखें बता देती थी कि आगे क्या होने वाला है। इशारे इस लिए जरुरी होते है क्योंकि कई बार पूरी बात कह पाने का वक़्त हमारे पास नहीं होता है। यह HTTP Status Code भी कंप्यूटर के बीच के इशारे होते हैं। 

HTTP का मतलब होता है Hypertext Transfer Protocol जो request response protocol की तरह काम करता है। जब क्लाइंट एक रिक्वेस्ट भेजता है कि सुनो यह पेज दिखाओ और उसके बदले में सर्वर को response देना होता है। अब जो सर्वर response देगा उसमें Status Code होगा जो बताएगा कि जो रिक्वेस्ट क्लाइंट ने की है उसका क्या हुआ उसने क्या किया और साथ में इंफॉर्मेशन होगी। 

आप अपने ब्राउज़र पर example.com देखना चाहते हैं तो आप ब्राउज़र पर example.com सर्च करते है और उस लिंक पर क्लिक करते है। क्लिक करने के बाद आपके ब्राउज़र से एक request जाती है example.com के सर्वर को। Example.com का सर्वर request पर response देगा, इस response में एक Status Code होगा जो बताएगा कि हां ठीक है request मिल गई है उस पर काम हो रहा है। यह Status Code पहले से फिक्स होते हैं, इनका मतलब सभी कंप्यूटर के लिए एक होता है। यह इतने छोटे होते हैं कि इनके ट्रांसफर में कोई टाइम नहीं लगता है, कोई खास बैंडविड्थ नहीं लगती है और computers को पता लग जाता है ब्राउज़र को पता लग जाता है कि अब फला काम होने वाला है। 

HTTP Status Code कितने टाइप के होते हैं?

HTTP Status Code 499 टाइप के होते हैं। हम कुछ Status Code के बारे में देखेंगे जो SEO के पॉइंट ऑफ व्यू से जरुरी होते है। 

  • 1xx = 100 to 199 
    • यह Status Codes information के लिए इतेमाल किए जाते है। 
  • 2xx = 200 to 299 
    • यह Status Codes successful message दर्शाते है। 
  • 3xx = 300 to 399 
    • यह Status Codes Redirection बताते है। 
  • 4xx = 400 to 499 
    • यह Status Codes client side की errors को दर्शाते है। 
  • 5xx = 500 599 
    • यह Status Codes server side की errors को दर्शाते है। 

Status Codes 100 से शुरू होने वाले codes में कोई भी SEO purpose से यूज़फुल नहीं होता है, इसलिए हमें इसे इग्नोर करेंगे। 200 से शुरू होने वाले codes में भी कोई बहुत इंपॉर्टेंट codes नहीं होते हैं। 200 फॅमिली में जो अकेला Status Code देखेंगे वह है 200,

200 Status Code क्या है?

Status Code 200 का मतलब होता है कि जो भी रिक्वेस्ट क्लाइंट ने की है वह successful हुई है। जब भी कोई ब्राउज़र किसी लिंक को visit करना चाहता है और उसे सर्वर 200 response code देता है तो इसका मतलब होता है कि पेज लोड होगा visitor को वह पेज दिखाई देगा।

300 Status code Family In Hindi

301 Status Codes क्या है?

Status Codes 301 का मतलब होता है Permanent Moved, जब सर्वर यह कोड किसी क्लाइंट को यानी कि ब्राउज़र को देता है तो उसका मतलब होता है कि इस लिंक पर मौजूद कंटेंट किसी और लिंक पर Permanent Shift हो चुका है। सर्वर साथ ही में उस नए लिंक को provide भी करता है। 301 Status Code देने पर सर्च इंजन उस original linking single, page rank वगैरा-वगैरा को नए पेज पर shift कर देते हैं। 

302 Status Codes क्या है?

Status Codes 302 का मतलब होता है Found, इसका प्रैक्टिकल यूज़ होता है सर्च इंजन को यह बताने में कि किसी एक लिंक पर जो कंटेंट वह ढूंढ रहा है वह किसी दूसरे पेज पर मिल गया है। लेकिन यह temporary है और उन्हें उस पेज की रैंक या कोई और रैंकिंग सिग्नल अभी तुरंत नए लिंक पर shift करने की जरूरत नहीं है। तो 301 मतलब होता है Permanent Moved और 302 का जो मतलब होता है Found. लेकिन इसे temporary moved में इस्तेमाल किया जाता है। 

303 Status Codes क्या है?

Status Codes 303 का मतलब होता है See Other, 303 भी 301 की तरह सर्च इंजन के रैंकिंग सिग्नल को पास करता है। लेकिन इसका इस्तेमाल सिर्फ लिमिटेड जगहों पर ही किया जा सकता है। यह सिर्फ तब इस्तेमाल किया जाता है जब आप यूजर को वापस किसी पेज पर भेजना नहीं चाहते हैं। Example: Contact Forms, अगर कोई यूजर किसी तरह के फॉर्म को फिल करने के बाद Back बटन को प्रेस करता है तो वह फॉर्म फिर से फील हो सकता है। इससे बचने के लिए आप उस वेबसाइट को ऐसे एक्शन पर यूजर को किसी और पेज पर भेज सकते हैं। 303 को 301 की तरह इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। 

304 Status Codes क्या है?

Status Codes 304 का मतलब होता है Not Changed. ब्राउज़र वेबसाइट के पेज को Cache करके रख लेते हैं और जब भी यूजर किसी ऐसे पेज को देखना चाहता है जो ब्राउज़र के पास Cache में सेव है। तो ब्राउज़र उसी Cache किए हुए वर्जन को दिखा देता है। ऐसा पॉसिबल है कि वेबसाइट पर वह पेज बदल चुका हो, अगर ब्राउज़र किसी लिंक को visit कर रहा है और सर्वर 304 Status Codes दे रहा है तो इसका मतलब होता है कि अभी वह कंटेंट चेंज नहीं हुआ है और ब्राउज़र अपने पास सेव किए हुए कि Cache वर्जन को दिखा सकते हैं।

400 Status code Family In Hindi

401 Status Code क्या है

Status Code 401 को हम यूज करते हैं जब किसी पेज पर authentication होना होता है। जैसे किसी पेज को एक्सेस करने के लिए Username और Password का Combination चाहिए या फिर किसी खास IP address को वेबसाइट ने ब्लॉक कर दिया है, तो सर्वर इसको 401 Status Code देगा। 

403 Status Code क्या है?

Status Code 403 का मतलब होता है Forbidden, यानी की यूजर उस URL को एक्सेस नहीं कर सकता है। 401 और 403 Status Code आपस में कई बार कंफ्यूज कर दिए जाते हैं। किसी एक पेज को अगर एक्सेस करने के लिए यूजर को लॉग इन करने की जरूरत है जो उसने अभी नहीं किया है, तो सर्वर उसको 401 Status Code देगा। वहीं अगर यूज ने Username और Password दे दिया है लेकिन वह गलत है तो उसे 403 Status Code देना चाहिए। 

404 Status Code क्या है?

Status Code 404 जो कि काफी ज्यादा फेमस है, जिसका मतलब होता है Not Found. जो भी यूजर वेबसाइट पर कुछ ढूंढ रहा है वह सर्वर पर नहीं है। यह server error नहीं है बल्कि क्लाइंट की error है। क्योंकि सही URL टाइप करने की Responsibility यूजर की होती है। सर्वर सिर्फ वही सर्व कर सकता है जो उसके पास है। अगर कोई एसेट सर्वर पर है लेकिन फिर भी सर्वर 404 Status Code दे रहा है तो यह Developer की गलती है या कोई Bug है जिसे तुरंत सुलझाने की जरूरत है।

410 Status Code क्या है?

Status Code 410 का मतलब होता है Gone, यानी कि अगर कोई एक पेज था example.com/page1.html जिसे आपने हटा दिया है। तो आप उस लिंक के लिए 410 Status Code दे सकते है। यह code सर्च इंजन को और ब्राउज़र को बताता है कि यह पेज कभी था लेकिन इसे हटाया जा चुका है। इस Status Code को देख कर सर्च इंजन ऐसे पेज को अपने इंडेक्स से जल्दी हटा देते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके पुराने pages के भूत सर्च रिजल्ट में प्रकट ना होते रहे तो ऐसे URL के लिए आप 410 Status Code सर्व करना शुरू कर दीजिए। सर्च इंजन उसे अपने इंडेक्स से बहुत जल्दी हटा देंगे। 

429 Status Code क्या है?

Status Code 429 का मतलब होता है “To many request”. जब आप किसी क्लाइंट को या ब्राउज़र को यह Status Code देते हैं तो उसका मतलब होता है कि वह ब्राउज़र बहुत थोड़े टाइम में बहुत ज्यादा रिक्वेस्ट सर्वर पर भेज रहा है। इस Status Code को यूज करके सर्च इंजन Google bots को बता सकते हैं कि वह काफी ज्यादा स्पीड में Crawl कर रहे है, उन्हें Crawling को slow करने की जरूरत है। जिससे आपकी वेबसाइट Human visitor के लिए slow ना हो जाए। 

451 Status Code क्या है?

Status Code 451 को तब इस्तेमाल किया जाता है जब आपकी वेबसाइट का कोई कंटेंट legal reason की वजह से हटा दिया जाता है।

500 Status code Family In Hindi 

500 फॅमिली से शुरू होने वाले सारे errors codes यानी की Status Codes server issues से रिलेटेड होते हैं। इस फॅमिली के सिर्फ दो Status Codes को हम देखेंगे, 500 और 503। 

500 Status Codes क्या है?

Status Codes 500 का मतलब होता है कि सर्वर क्लाइंट की रिक्वेस्ट को कंप्लीट नहीं कर पाया है, उसके पास बाकी कोई इंफॉर्मेशन भी नहीं है। 500 Status Codes मिलने पर आपको अपने Hosting Provider से contact करना चाहिए, या अगर आप कोई Content Delivery Network (CDN) इस्तेमाल कर रहे है तो आपको देखना चाहिए की क्या वह सही से सेटअप है?

503 Status Codes क्या है?

Status Codes 503 का मतलब होता है कि सर्वर अभी unavailable है लेकिन थोड़ी देर बाद available हो जाएगा। यह Status Codes वेबसाइट के मेंटेनेंस मोड पर होने पर भी आ सकता है या अगर आपका सर्वर ट्रैफिक को हैंडल नहीं कर पा रहा है और ट्रैफिक लोड पड़ने पर Busy हो जा रहा है, तो भी 503 error आ सकता है। इसका मतलब है कि आपको अपनी Hosting Company से बात करने की जरूरत है।

Enjoyed the post! Leave a Reply...