क्या Rocky असलियत में था? 14 Amazing facts of 2021 in Hindi

एक ऐसा देश जहां Colgate की ad टीवी पर आना मना है। क्या आपको ये पता है कि Statue of Liberty कितने नंबर की चप्पल पहनती है? अगर नहीं तो कोई बात नहीं हम आपको बता देते है। 

Fact no. 1

टूथपेस्ट कौन इस्तेमाल नहीं करता, आज कल शायद ही ऐसा कोई होगा जिसके घर पर टूथपेस्ट नहीं होगा। लेकिन पहले ऐसा नहीं था, साल 1975 में Colgate ने टूथपेस्ट जार में बेचना शुरू किया था। पहले इस्तेमाल होने वाले टूथपेस्ट में साबुन का इस्तेमाल किया जाता था।

Fact no. 2

अगर आप लाइब्रेरी से कोई किताब लेते हो तो कुछ समय बाद उसे लौटाना होता है और अगर टाइम पर नहीं लौटाया तो फाइन देना पड़ता है। आज तक की सबसे लेट होने वाली किताब ROBERT WALPOLE ने ली थी। उन्होंने किताब 1667 में ली थी। अगर आज तक का उस किताब को ना लौटाने का फाइन देखा जाए तो वो लगभग 1300 करोड़ होगा। जो कि इतिहास में सबसे ज्यादा है।

Fact no. 3

McDonald ने एक यूनिवर्सिटी खोली थी शिकागो में और इस यूनिवर्सिटी का नाम है Hamburger University. आज तक वहां से 1 लाख 25 हज़ार से अधिक स्टूडेंट्स ने डिग्री हासिल की है। ये डिग्री आपको मैनेजमेंट और लीडरशिप सिखाती है और इसकी exam देने के लिए आपको 2000 घंटो का कोर्स complete करना होता है। 

Fact no. 4

अगर हम आपसे पूछे की caterpillar और इंसान में किसका वजन ज्यादा है? जरूर आपका जवाब होगा इंसान, लेकिन अगर मसल्स की बात करे तो इंसान के मुकाबले caterpillar के पास इंसान से ज्यादा मसल्स होते है। 

Fact no. 5

हम सब को पता है के हमारी आकाशगंगा के सभी ग्रह सूर्य के चक्कर लगाते है। लेकिन क्या आपको पता है इनमे से कौन सा ग्रह सबसे तेज है? अगर आपको नहीं पता तो हम बता देते है, वो है jupiter ये इतना तेज है की हर 10 घंटे में यहां एक नया दिन शुरू हो जाता है। 

Fact no. 6

क्या आपको पता है की जो Statue of Liberty है वो कितने नंबर की चप्पल पहनती है? आपको बता दे की Statue of Liberty 879 नंबर की चप्पल पहनती है।

Fact no. 7 

Dolphin इंसानों के बाद सबसे समझदार जीवों में से एक है। लेकिन फिर भी इन पर खतरा बना रहता है कोई दूसरे जानवर का या इंसान का। इसलिए dolphin सोते समय एक आँख और आधा दिमाग कार्य में रखती है ताकि खतरा नजर आते ही अपनी रक्षा कर सके। 

Fact no. 8

आपने उन सभी जीवों को चलते हुए तो देखा ही होगा जिनके पैर होते है, लेकिन आपने Bat यानि चमगादड़ को चलते हुए नहीं देखा होगा। क्यो की उनके पैरों की हड्डिया बहुत ही ज्यादा कमजोर होती है जिसकी वजह से वो चल नहीं सकते। 

Fact no. 9

हम हर एक मिनट में 60-80 बार सांस लेते है और कई प्रकार के microorganisms और dust अपनी सांस के द्वारा अंदर लेते है। आपको जानकर हैरानी होगी एक एवरेज इंसान अपने 50 से 70 साल की उम्र में लगभग 42 टन dust अपने शरीर में inhale करता है। 

Fact no. 10

जब हम sweet खाते है तब हमारे शरीर में insulin होता है वो इस sweet को ख़तम कर देता है या आप ये भी कह सकते है के पचा देता। लेकिन अगर आपके शरीर में insulin की मात्रा कम हो जाए तो आपको diabetes हो जाएगी। इसी वजह से आप sweet को पचा नहीं पाओगे और ऐसे में आपका यूरिन खरा नहीं बल्कि मीठा हो जाएगा। 

Fact no. 11

अगर आप वॉलेट रखते हो तो उसमें छोटे बच्चे की तस्वीर जरूर रखे क्यों की UK में एक एक्सपेरिमेंट हुआ था। जिसमें 88% वॉलेट वापस आये थे जिनमे छोटे बच्चे की तस्वीर थी।

Fact no. 12

आम तौर पर जब कोई इंसान जुर्म करता है तो उसे उसकी सज़ा मिलती है। लेकिन कई देश ऐसे है जहां जानवरो को भी सजा दी जाती है जैसे कुत्ता, घोड़ा, मछली। इतना ही नहीं insect को भी सजा दी जाती है। जैसे की एक बार इटली एक Grasshopper को उम्र कैद की सजा मिली थी। 

Fact no. 13

Colgate का ad आपने टीवी में न देखा हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता। लेकिन Colgate के ad स्पेन में दिखाए नहीं जाते क्यों की Colgate का स्पेनिश मतलब होता है  go hang yourself मतलब अपने आप को लटका लो। 

Fact no. 14

KGF इस मूवी ने ये बताया है की बाहुबली के बाद Tollywood अब भी कमाल की मूवी दे सकती है। पर इस मूवी के बारे में लोग एक चीज जानना चाहते है की क्या KGF real है? तो इसका जवाब है ‘हां’, KGF real में एक माइनिंग जगह है। लेकिन अब यहाँ माइनिंग नहीं होती। एक और सवाल है की क्या रॉकी भाई सच में है तो इसका भी जवाब है हां। लेकिन उस शख्स का असली नाम Rowdy Thangam है रॉकी भाई नहीं।

Leave a Reply